Richest Man in the world संसार के सबसे धनी आदमी 2021

Top Richest Man in the world 2021

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से अवगत कराएंगे वर्ल्ड  के सबसे धनी ब्यक्तियों के बारे मे,जो की इस प्रकार है

rich man

Jeff Bezos जेफ बेजोश

अब तक की कमाई-196 अरब डॉलर।

कंपनी का नाम– Amazon.com

जेफ़ की कमाई में हर घंटे 110 करोड़ बढ़ रही है।जो की कई देशों की जीडीपी से कही ज्यादा है।जेफ़ बेजोश का जन्म -12 जनवरी सन 1964 को अल्बुकुरके न्यू मैक्सिको(अमेरिका) में हुआ था।
जेफ़ ने सन 1986 में प्रिंस्टन यूनिवरसिटी से(बीएससी) किया। बेजोश ने कंप्यूटर के साइंस फील्ड में भी काम किया। बेजोश ने फिटेल नामक कंपनी के लिए एक नेटवर्क बनाने का काम किया ।फिर बाद में बेजोश ने सन 1994 में Amazon.com की स्थापना किया। 8 सितंबर सन 2000 को जेफ़ ने Blue Origin Detection का स्थापना किया,जिसका हैडकॉर्टर केंट वाशिंगटन अमेरिका में है। जिसमे करीब 2500 मजदूर काम कर रहे है।

rich man

Bilgets बिलगेट्स

अब तक की कमाई-114.6 अरब डॉलर।

कंपनी का नाममाइक्रोसॉफ्ट

कभी दुनिया के सबसे अमीर ब्यक्ति में गिने जाने वाले बिलगेट्स आज दुनिया के दूसरे नंबर अमीरो की सूची में है। बिलगेट्स का हमारे दैनिक जीवन में बहुत बड़ा योगदान है।बिलगेट्स का पूरा नाम बिलियम हेनरी गेट्स है। इनका जन्म 28 अक्टूबर 1955 मो सी एटेल वाशिंगटन अमेरिका में हुआ था ।ये बचपन से ही बड़े सरल स्वाभाव के थे।इनका रुचि बचपन से ही कंप्यूटर प्रोगरामिंग में था।
मात्र 17 साल की उम्र (सन 1972 )में ही ,इन्होंने अपने मित्र के साथ मिल कर ट्रोफ डाटा नामक एक उपक्रम बनाया जो क़ि इंटेल 8008 प्रोसेसर पर आधारित यातायात काउंटर बनाने के काम में लाया गया।इसके पश्चात् बिलगेट्स ने ऐसा चिप बनाया जो की उस समय ब्यक्तिगत कंप्यूटर में चलने वाला उपयोगी चिप था।सन 1975 में बिलगेट्स ने पाल एलन के साथ मिलकर मिकरिसॉफ्ट की स्थापना किया।
इसके बाद यही माइक्रोसॉफ्ट कंपनी संसार की सबसे बड़ी पीसी सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनी बनी।सन 1987 में ही बिलगेट्स संसार के सबसे अधिक धन रखने वाले ब्यक्तियों में शामिल थे। बिलगेट्स की ही देन है कि आज आपको लगभग हर कंप्यूटर या लैपटॉप में माइक्रोसॉफ्ट का ही सॉफ्टवेयर देखने को मिलेगा। बिलगेट्स अपना अधिकतर पैसा दान कर देते है नहीं तो आज उनको संसार के सबसे अमीर आदमी के लिस्ट से कोई नहीं पछाड़ पाता।

rich man

Varnard Arnalt वर्नार्ड अर्नाल्ट

अब तक की कमाई -110.4 अरब डॉलर

कंपनी का नामलक्ज़री गुड्स कंपनी(L.B.M.H) 

बर्नार्ड का जन्म 5 मार्च 1949 को रोबैक्स फ्रांस में हुआ था।इनके पिता का नाम जीन लीओन अर्नाल्ट है।बर्नार्ड ने हाइस्कूल की पढाई  के बाद एकॉले पोलीटेक्निक से इंजियनिरिंग की पढाई की ग्रेजुएशन के बाद अपने पिता के ही कंपनी में काम करने लगे। सन 1976 में  अर्नाल्ट ने पिता से कंपनी के कुछ सामान बेचने के लिए कहे ,ततः सामान बेचने के बाद 40 मिलियन फ्रेंच फ्रांसिस कमाये।

पैसो का इस्तेमाल बूमिंग सेक्टर रियल स्टेट में किया,और अपने कंपनी का नाम फेरिनल रखा। सन 1981 में फ्रेंच सोशलिस्ट आने के बाद उन्हें जबरजस्ती देश से निकल दिया गया। उसके बाद लंदन चले गए।सन 1983 में पार्टी बदली और वे फिर फ्रांस लौट आये।अगर आपको बनार्ड अर्नाल्ट जी के बारे में अधिक दिलचस्पी है तो आप इनका पूरा जीवन परिचय आपको हमारे वेबसाइट पर मिल जायेगा

rich man

Alon Musk एलोन मस्क

अब तक की कुल कमाई-101 अरब डॉलर(अगस्त 2020)

कंपनी का नामस्पेस एक्स,पेय पल,सोलर सिटी

एलोन मस्क का जन्म 28 जून सन 1971 को प्रेटोरिया साउथ अफ्रीका में हुआ था। इनके पिता अफ्रीका के थे और माता कनाडा की थीं। इनके पिता का नाम एरोल मस्क तथा माता का नाम माये मस्क था। इनके भाई का नाम किम्बल मस्क था।
एलोन बचपन से ही कुशल स्वाभाव के थे। इन्होंने यूनिवरसिटी ऑफ़ पैनी सिलवानी से B.A तथा B.S की डिग्री हासिल की। ये एक इंजीनिअर के साथ इंडस्ट्रियल डिजायनर भी थे।

rich man

Mark Zukerberg मार्क जुकरबर्ग

अब तक की कमाई-96 अरब डॉलर।

कंपनी का नामफेसबुक,व्हाट्सअप,इंस्टाग्राम।

सोशल मीडिया में मार्क जुकरबर्ग का विशेष योगदान है ।आज लगभग संसार के सभी लोग मार्क के दिए हुआ सोशल मीडिया प्लेटफार्म को प्रयोग करते है।
जिसमे फेसबुक, इंस्टाग्राम,व्हाट्सअप मुख्य है।मार्क जुकरबर्ग का जन्म 14 मई सन 1984 को व्हाइट प्लेन्स न्यूयॉर्क अमेरिका में हुआ था।बचपन से ही जुकरबर्ग को कंप्यूटर का काफी शौक था।इनके पिता का नाम एडवर्ड तथा माता का नाम कैरनकैपर्ट था।फेसबुक का प्रारंभ मार्क ने हावर्ड यूनिवरसिटी के कमरे से 4 फ़रवरी सन 2004 को किया।5 सितम्बर 2006 को समाचार फीड  की शुरुआत की।24 मई 2007 को मार्क ने फेसबुक प्लेटफार्म की घोषणा की।इनको पर्सन ऑफ़ ईयर से भी नवाजा गया।

rich man

Mukesh Ambani मुकेश अंबानी

अब तक की कुल कमाई– 82 अरब डॉलर।

कंपनी का नामरिलायंस इंडस्ट्रीज।

जिस हिसाब से अम्बानी की सम्पत्ति बढ़ रही उस हिसाब से उनको लिस्ट में सबसे पहले आने में ज्यादा वक़्त नहीं लगेगा। मुकेश का जन्म 19 अप्रैल सन 1957 को  एडेन कॉलोनी ऑफ़ एडेन (यमन) में हुआ था। इनके पिता का नाम धीरूभाईअंबानी है।तथा माता का नाम कोकिला बेन है ।तथा भाई का नाम अनिल अंबानी है। XT. Xaviars कालेज मुम्बई में हुई। इसके बाद मुकेश ने इंस्टिट्यूट ऑफ़ केमिकल टेक्नॉल्जी (माटुंगा) से B.E की डिग्री ली।
इनका विवाह सन 1985 में नीता अंबानी से हुआ।
इनके दो बेटे और एक बेटी है ये रिलायंस कंपनी ,जियो,मेट्रो इत्यादि के मालिक है।

rich man

Varen Buffet वारेन बफेट

अब तक की कुल कमाई-79.1 अरब डॉलर।

कंपनी का नाम– Berkshire Hathaway

वारेन बफेट का नाम संसार के बहुत बड़े उद्दोगपतियों में आता है।वारेन बफेट का जन्म 30 अगस्त सन 1930 को ओमाहा शहर के नेब्रास्का (अमेरिका) में हुआ था।इनके पिता का नाम हॉवर्ड बुफे था जो की शेयर बाजार में काम करते थे, और माता जा नाम लीना था। इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा रोज हिल एलिमेंट्री से की,इसके बाद बुडो विल्सन हाइस्कूल से शिक्षा प्राप्त किया।
ब्रस्का विश्वविद्यालय से बी.एस की डिग्री लिया। इन्होंने सन 1950 में हावर्ड बिजनेस स्कूल में अवेदन किया तथा इनके आवेदन को ठुकरा दिया गया। बाद में कोलंबिया विश्वविद्यालय से अर्थशात्र सर M.S की डिग्री ली।11 वर्ष की ही आयु में इन्होंने छोटा मोटा काम करना शुरू कर दिया था।सन 1942 इनके पिता को यूनाइटेड स्टेट्स कांग्रेश में चुने जाने की वजह से इनके पूरे परिवार को वाशिंगटन जाना पड़ा। इनका विवाह सन 1950 में सुसान थॉमसन से हुआ। सन 2004 में इनकी पत्नी की मृत्यु हो गयी। सन 2006 में इन्होंने अपने 76 जन्मदिन पर Astrid Menka से शादी कर ली।

rich man

Stev Walmer स्टीव वाल्मर 

अब तक की कुल कमाई-72.1 अरब डॉलर।

स्टीव का पूरा नाम स्टीवन एंथोनी है।स्टीव बल्मर का जन्म 24 मार्च सन 1956 को डेट्रॉइट मिशिगन अमेरिका में हुआ था।स्टीव बचपन से ही अच्छे स्वभाव के थे। इन्होंने हावर्ड यूनिवरसिटी से ग्रेजुएशन किया।
इनका विवाह कोनी स्निडोर से हुआ।ये जनरल इलेक्ट्रिक के सीईओ भी रहे।ये 11 जून सन 1980 को माइक्रोसॉफ्ट से जुड़े। जनवरी 2000 में उनको बिलगेट्स ने माइक्रोसॉफ्ट का सीईओ नियुक्त किया।
आज जो उनको पहचान मिला है ये माइक्रोसॉफ्ट की देंन है।बर्तमान में माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नाडेला जी है

rich man

Liary Alison लैरी एलिसन

अब तक की कुल कमाई-70.8 अरब डॉलर।

कंपनी का नाम-Oracle Corporation

लैरी का पूरा नाम लारेंस जोसेफ एलिसन है।
इनका जन्म 17 अगस्त सन 1944 को मैक्सिको में हुआ था।इनकी माता का नाम फ्लोरेंस स्पेलमेंन था जो की एक अविवाहित महिला थी। 9 साल की ही उम्र में ही एलिसन की माता ने अपनी बहन को एलिसन को गोद दे दिया। 46 साल तक एलिसन दोबारा अपनी माता से नहीं मिले। सन 1966 में एलिसन कैलिफोर्निया चले गए।
इनकी शादी सन 1967 में अड्डा क्विनन से हुआ, जो क़ि 1974 में इनका तलाक हो गया। 16 जून सन 1977 को इन्होंने ओरेकल कारपोरेशन की स्थापना की,जो संताक्लेरा कैलिफ़ोर्निया में स्थित है।इनकी दूसरी शादी सन 1977 को नैंसी व्हीलर जेनकिन्स से हुआ, जो की मात्र 1 वर्ष में ही तलाक हो गया। इसके बाद इनका शादी बारबरा बूथे से सन 1883 को हुआ जो 1986 में तलाक हो गया।इसके बाद इनका विवाह मेलानी क्राफ्ट से सन 2003 में हुआ जो फिर 2010 में तलाक हो गया।

rich man

Amensio Ortanga अमेन्सियो ओर्टेगा

अब तक की कुल कमाई-70.6

कंपनी का नामइंडिटेक्स ग्रुप

अमेन्सियो ओर्टेगा जी का जन्म 28 मार्च सन 1936 को बुसदोंगे डे अर्बुस स्पेन में हुआ था। ये काफी शांत स्वाभाव के थे। ये अपने लाइफ के कि चीज़ों को जल्द किसी से शेयर नहीं करते थे। इनका विवाह रोसलिया मेरा के साथ सन 1966 में हुआ था। सन 1986 में इनका तलाक हो गया इनका दूसरा विवाह फ़्लोरा पेरेज मारकोटे के साथ सन 2001में हुआ था।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.